Friday, September 28, 2018

अपनी समस्याओं से कैसे निपटें?


अपनी समस्याओं से कैसे निपटें?


               
                एक बार की बात है। एक व्यक्ति अपने गधे को लेकर शहर से अपने घर लौट रहा था। रात हो चली थी इसलिए रास्ता ढंग से दिखाई नही दे रहा था। फिर भी वो ध्यान से अपने गधे को ले जा रहा था। पर अचानक गधे का पैर फिसला और वो एक गड्ढे में गिर गया। उस व्यक्ति ने बहुत कोशिश की परंतु वो उसे बाहर निकलने में असफल रहा।




                 रात बहुत हो चुकी थी। खुद को सुरक्षित रखने के लिए उसने वहाँ से जाना उचित समझा। अंधेरा भी हो रहा था तो उस व्यक्ति को लगा कि उसके गधे को उस गड्ढे से निकालना अब असंभव है। उसने उसे जिन्दा ही मिटटी से ढक देने का सोचा और वह ऊपर से मिटटी डालने लगा । बहुत देर तक मिटटी डालने के बाद वो पास ही के एक गांव में चला गया।



                  ढ़ेर सारी मिट्टी ने उस गधे को ऊपर आने में मदद की। जब भी वो व्यक्ति उसके ऊपर मिट्टी डालता तो वो गधा अपना शरीर हिलाकर उस मिट्टी को गिरा देता था। अपने ऊपर गिरी हुए मिटटी की मदद से धीरे-धीरे उस पर अपना पैर रख-रख कर उस गड्ढे के ऊपर जिन्दा चढ़ आया । अगले दिन जब वह व्यक्ति सुबह उठा तो उसने देखा उसका गधा उसके घर के बाहर ही खड़ा था । यह देखकर वो व्यक्ति आश्चर्यचकित रह गया।



हमारी जिंदगी में भी कभी-कभी कुछ समस्याएं हमारे ऊपर इतनी हावी हो जाती है कि हम बहुत ज्यादा चिंतित और उदास हो जाते है। हमारी उम्मीद के सारे रास्ते बंद प्रतीत होते है। और हम हर मान लेते है। जब हम ऐसी परिस्तिथियों का सामना करते है तो हमें ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि जब ये संसार या भगवान हमारे सामने कोई समस्या पैदा करता है टैब उसी वक़्त वो उससे निपटने की ताकत भी हममें भर देता है। हैम उस समस्या को हल कर सकते है। बस यही विश्वास आपके मन में होना चाहिए। और आप इसी विश्वास के साथ सभी समस्याओं का हल प्राप्त कर लेंगे। और एक सुखी और संतुष्टि का जीवन व्यतीत करेंगे।


धन्यवाद।
और आपको आपके सुंदर और संपन्न भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

No comments:

Post a Comment

बुरे वक्त में क्या करें?

                   एक बार की बात है एक राजा था। वो विनम्र स्वभाव का था। लोगों की सेवा करना वो अपना धर्म समझता था। एक बार उस राजा के पास एक ...